Iambloggii

internet,health,news,computer tech.

Sunday 13 January 2019

translate hindi to english 2019


                            translate hindi to english कैसे करे ?



translate hindi to english
कैसे करे इस  विषय  में आज हम जानेंगे ,बहुतबार आपको कुछ वर्ड्स या लेख जो की हिंदी में होते है ,उनको आपको इंग्लिश में परफेक्ट लिखना पड़ता है ,तब आपको जरुरत होती है किसी अच्छे ट्रान्सलेटर  की मगर ऐसा ट्रान्सलेटर पहले नहीं हुआ करात था ,मगर हाल ही में गूगल ने  फीचर लॉन्च किया है उसका नाम है google ट्रान्सलेटर ये एक बहुत ही बढ़िया ट्रान्सलेटर टूल है। 
गूगल ट्रान्सलेटर ये फीचर फ्री में लॉन्च किया है ,क्युकी  यूजर की सुविधा के लिए वे किसीभी भाषामे किसीभी लेख को कन्वर्ट करके पढ़ सके ट्रांसलेट कर पाए। 
   


यूजर किसीभी भाषा को अपने भाषामे कन्वर्ट कर सकता है और किसीभी भाषा को अपने भाषा में साझा  कर सकता है।  इसे कैसे इस्तेमाल करते है ?,आइये जानते है।  
पहले आप अपना मोबाइल या कंप्यूटर जोभी आप इस्तमाल करते है उसे ओपन कीजिये और टाइप कीजिये और  अपना ब्राउज़र ओपन कीजिये उसमे  टाइप कीजिये google translator  जैसे की इमेज में नीचे दिखाई गया है आपको दो बॉक्स दिख रहे होंगे। 
 इमेज में दो बॉक्स है पहले बॉक्स जो जिस भाषा का लेख है वो वह पर लिखिए आवर अपनी भाषा सेलेक्ट कीजिये पहले बॉक्स में ,फिर दूसरे बॉक्स में जिस भाषा में आप अपना लेख या शब्द ट्रांसलेट करना चाहते हो वो सेलेक्ट कीजिये। कुछ ही सेकेंड्स में आपका ट्रांसलेशन पूरी तरह से दहल हो जायेगा जैसे की निचे वाली इमेज में दिखाई गया है। 
मेने हाई ऐसा इंग्लिश में लिखा है और उसको हिंदी में ट्रांसलेट किया है आप देख सकते है इमेज में इसी तरह से आप अपना कोई भी वर्ड या लेख यहासे ट्रांसलेट कर सकते है।
गूगल ट्रान्सलेटर में और भी एक फीचर डाला गया है उसका नाम है google voice ये फीचर भी इसमें डाला गया है ,ये क्या है आईये जानते है।
गूगल वौइस् एक ऐसा फीचर है जो की गूगल  ट्रान्सलेटर में इन्क्लुडेड है जिससे की हम बोलकर अपना शब्द गूगल ट्रांसलेटर से ट्रांसलेट कर सकते है ,और उसे सुन सकते है.और भी कई उपयोग है गूगल ट्रांसलेटर के जो की पर्सनली मेने देखे है वें में आपको बता देता हूँ ,सुनिए जब मुझे कोई भी वर्ड का अर्थ  इंग्लिश से हिंदी करना पड़ता था तब मुझे डिक्शनरी की जरुरत पड़ती थी और वो वर्ड या वाक्य का अर्थ निकलने में बहुतसा वक्त जाया होता था। तब में बहुतसा सर्च किया और मने इंटरनेट पे  बहुतसा सर्च किया तो मुझे पता चला की गूगल ट्रांसलेटर एक गूगल की सर्विस है जो की कोनसी भी भाषाको  कोंसेभी भाषा में कन्वर्ट किया जा सकता है।
तो मेने गूगल किया और  आखिर सलूशन निकल ही लिया ,मेने पहली बार इंग्लिश भाषा को कुछ ही सेकण्ड्स में अपनी भाषा हिंदी  कर दिया। एक बार मुझे इंग्लिश स्पीच देना था सलग में तो मेरी इंग्लिश इतनी अच्छी नहीं थी तब मेने मेरे सारे विचार  वर्डपैड मतलब microsoft word लिख डाले और उसको कॉपी करके गूगल ट्रांसलेटर में डाल  दिया और देखते ही देखते कुछ ही सेकण्ड्स में मेरा भाषण इंग्लिश में कन्वर्ट हो गया।
मगर उसकी भी मर्यादा है।


No comments:

Post a Comment